Brain and Heart Symbols on White Background

Heart or Mind/YMPH-Daily-Writing-Challenge

05/10/2024 की प्रतियोगिता का विषय है “Heart or Mind” हमसे जुड़े हुए प्रतिभावान कवियों के कविताओं को पढ़िए । प्रेम, डर, और अंधकार ऐसे कई मायने होंगे जो कवियों के दिल को भावुक रखते है । ऐसी भावुकता का हम आदर करते है और उनकी भावनाओं को निपुण बनाना ही संकल्प है हमारा । हम हर रोज किसी न किसी विषय पर अपने व्हाट्सएप्प ग्रुप में Daily Challenge प्रतियोगिता के माध्यम से लेखकों तथा कवियों को उनकी बातों को कलम तक आने का मौका देते है । और जो सबसे अच्छा लिखते हैं । आप उनकी लेख इस पेज पर पढ़ रहे है

The theme of the competition for 05/10/2024 is “Heart or Mind”. Read the poems of the talented poets associated with us. Love, fear, and darkness are the many meanings that keep the hearts of poets emotional. We respect such sentiments and it is our resolve to make their feelings adept. Every day, we give an opportunity to writers and poets to put their thoughts to pen through the Daily Challenge competition in our WhatsApp group on different Topic. And those who write best. You are reading those article on this page.

Heart or Mind

Mind

A place that holds both your thoughts and senses.
A walnut-shaped organ that weaves some compelling stories and imaginative art in you.
I would say it’s the greatest artist that’s there in the entire world.
It helps us uncover the layers of thoughts, synchronize them and deeply ruminate about ourselves.
A great means for an internal inquiry about self.
Controls your entire body but doesn’t complain even a bit.
And, the best part, you can mould it the way you want.
Whether you want more of emotions and less objective thinking, or more objectivity and less emotional thinking.
You can amend it as per your choice
The mind is not only your friend but a sword that you can wield as per your wish.

Atmik Pandey

UNTITLED PARTS OF HEART

That moment made me bleed on paper,
I then became silent ,
But my pages gather the noise of scream,
I said it’s the last page,
But wrote 20 pages of last ,
And still no end…

From then my pen moved,
more than my mouth could ,
The ink spilled !
More than the voice could ,
The silent reached it’s pride ,
Than the love reached it’s heights !!!

The facade of heart broken ,
Tears spilled in hue of my past ,
Love became drug…
That was addictive ,
but slowly and silently killed me…
For the pearls of sorrow filled my way.,

The relief I try to seek .
was only death !
may I pray for it ?
It was more painful…
are now not gainful.

Tears was not a lie…
For the I wait it to die.,
But I guess a day it will reach the sky,
or………
will let my eyes get dry,.

A year later…
I found the grave of my past,
Those mere fresh flowers kept beside,
The burial’s existence revolved.
With their essence arround…

For a voice echoed,
No one could hear,
But I would,
And it’s sounds like
“A life will come to embrace you ,
For the time let go your fear of tear,
so just cheer..
my dear…..”by – ZOHA NAAZ
Instagram I’d – zoha_031

दिल की नगरी, प्यार की बस्ती…

प्रेम और युद्ध में सब कुछ जायज होता है , एक व्यक्ति जिसने गहराई से प्यार किया है और जिसे प्यार की आलीशान सुंदरता से चूमा गया है, वह अपने दिल से प्रेरित व्यक्ति है। दूसरे लोगों के साथ प्यार में सच्चे होने का मतलब है कि हम खुद के प्रति भी सच्चे हैं। हम इस बात पर गर्व कर सकते हैं कि हम अपने विचारों या विश्वासों के साथ विश्वासघात नहीं कर रहे हैं जो हमारे आत्मविश्वास का निर्माण कर सकते हैं। जब हम प्यार में खून बहाने वाले दिल पर दिमाग को हावी होने देते हैं, तो यह जीवन में पोषण और प्यार के लाभों के बारे में अत्यधिक सोचने के अवसर पैदा करता है।

हर बार आपको यह तय करने की आवश्यकता होती है कि क्या सच बोलना है या झूठ और यदि आप झूठ बोलने का फैसला करते हैं, झूठ क्या होगा, आप चीजों को स्वीकार करने के लिए अपने दिमाग को लगाने के लिए ऊर्जा का उपयोग कर रहे हैं और जब अवचेतन मन ऐसे विचारों को पंजीकृत करता है तो प्यार खत्म हो जाता है। यदि आप दिन में कई बार इस दुविधा का सामना कर रहे हैं तो यह मानसिक और शारीरिक रूप से कठिन हो सकता है। विश्वास का उद्देश्य प्रेम है; यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रस्थान एक निश्चित निष्कर्ष पर पहुंचे, दिमाग का प्रयोग एक दोषपूर्ण निर्माण है। प्यार में पनपने और मुस्कुराने के लिए लोगों को सबसे पहले अपने बारे में सच्चाई की जरूरत होती है।

सत्य महत्वपूर्ण है, जो सच नहीं है उस पर विश्वास करना लोगों की योजनाओं को खराब कर सकता है और ऐसे व्यक्ति से प्यार करने के लिए उन्हें अपनी जान भी गंवानी पड़ सकती है । जीवन का सबसे बड़ा सत्य या सत्यता यह है कि कोई अपने मन से प्यार नहीं कर सकता है और यदि कोई ऐसा करता है, तो वह प्यार नहीं है लेकिन एक अवधारणा है। यह तथ्य या वास्तविकता के अनुरूप होने का गुण है। रोजमर्रा की भाषा में, इसे आमतौर पर उन चीजों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है जिनका उद्देश्य वास्तविकता का प्रतिनिधित्व करना है या अन्यथा इसके अनुरूप है, जैसे कि विश्वास, प्रस्ताव और घोषणात्मक वाक्य। प्यार के बारे में सच्चाई आमतौर पर प्यार में व्यावहारिकता पाने के विपरीत मानी जाती है।

जबकि दिल अक्सर प्यार से जुड़ा होता है, यह मस्तिष्क है जो इस बात के लिए जिम्मेदार है कि हम कैसा महसूस करते हैं और उन भावनाओं पर प्रतिक्रिया करते हैं, हालांकि, जब हम किसी व्यक्ति के लिए जीवन में प्यार को स्वीकार करने या कोई स्टैंड लेने से डरते हैं या कुछ भौतिकवादी लाभ की भावनाओं को मिश्रित करते हैं, दैनिक जीवन की अंतर्दृष्टि के साथ, यह शुद्ध प्रेम नहीं है।

जब हम किसी से प्यार करते हैं, तो यह सीधे दिल की गहराइयों से होता है, पृथ्वी पर कोई रॉकेट साइंस नहीं है, कोई गणितीय गणना नहीं है, कोई अहंकार नहीं है, यह सिर्फ एक साधारण भावना है जो दूसरे व्यक्ति को सुंदर और भावपूर्ण बनाए रखती है। जीवन सुंदरता के रूप में देखने वाले की आंखों में निहित है। जब हम दिल से प्यार करते हैं तो यह आध्यात्मिक होता है, जब हम दिमाग लगाते हैं, तो यह एक समय पर शारीरिक आकर्षण या वासना या सुविधा के रूप में सामने आता है, और यह प्यार नहीं है।

हम अपने दिल से प्यार करते हैं लेकिन अपने दिमाग से हमें मानसिक दृष्टिकोण मिलते हैं। प्यार एक भावना है जिसमें दिल और दिमाग दोनों शामिल होते हैं, लेकिन हमारे दिलों में प्यार की गहरी समझ हो सकती है क्योंकि यह एक ऐसी भावना है जिसे हम दिल से महसूस करते हैं। हमारी आत्मा जहां वह हममें निवास करती है,यहीं सच्चा प्यार रहता है।

बहुत से जुगनू हैं जो बेपरवाह होकर इधर-उधर मंडराते रहते हैं,
लेकिन उनमें से सबसे अच्छा वह है जिसकी मुस्कान आपको पागल कर दे है,
और वह मुस्कान जीवन में मरने लायक है,
चूँकि वह एहसास अपूरणीय और अद्वितीय है,
उस इंसान की आँखों में जैसे सितारे बसते हैं,
जो हमारी आत्मा के लिए एक खिड़की बन जाता है और उसका कोई दूसरा विकल्प नहीं है…

-©®डॉ माया📖

Comments are closed.